Pages

Tuesday 29 January 2019

टीन एजेर बेटे के मेसेज - मम्मी के लिए


एक
-----
मुझे,
मालूम है आप 
मेरी लापरवाहियां और बेतरतीबी की लिए
ऊपर ऊपर डांटते हुए भी
अंदर अंदर खुशी से और मेरे लिए प्रेम से भरपूर रहती हो

मेरे बिखरे हुए कपड़ों व किताबों को सहेजना अच्छा लगता है
पर यहाँ हॉस्टल में आ कर अब मुझे अपने कपडे खुद तह कर के रखना सीख लिया है
वहां तो आप सुबह ब्रश में टूथ पेस्ट भी आप लगा के देती थी
टोस्ट में मक्खन भी लगा के हाथ में पकड़ा देती थी
और प्यार भरी झिड़की से जल्दी से खाने की हिदायत देती थी
पर अब तो सुबह बिना आप की प्यार भरी झुड़की के
हॉस्टल के अलार्म पे उठना पड़ता है -
खुद से टॉवल बाथरूम में ले जाना होता है
और जल्दी जल्दी तैयार हो के
कैंटीन जा के नास्ता करना होता है
सच ! ऐसे में आई मिस यूं ब्रैडली
बट तुम उदास मत होना
मै ठीक हूँ
तुम्हारा

ब्रेवो

दो
--

मॉम ,
मै जानता हूँ
उस दिन हॉस्टल के लिए आप लोगों ने मुझे
सी ऑफ़ कर के रात -
दोपहर का बचा खुचा खा के सो गए होंगे
ताज़ा खाना न बनाया होगा
पापा भी चुप चाप न्यूज़ देखते देखते सोफे पे सो गए होंगे
घर में सन्नाटा रहा होगा
मै भी - हॉस्टल के सन्नाटे में आप को मेसेज कर रहा हूँ
आप कोइ अच्छी चीज़ इस लिए नहीं बनाती होंगी
क्यूँ कि मै आप  लोगों के साथ नहीं हूँ
कैंटीन का खाना अच्छा है - यु डोंट वरी
लव  यू मॉम

स्वीटी आए तो उसे मेरा पी सी मत छूने दीजियेगा
उमसे मैंने कुछ नए गेम्स डाउनलोड किए हैं
वो डिलेट कर देगी

तीन
-----

मॉम ,
मेरी साइंस की किताब में
पाँच सौ रखे हैं -जो बड़ी मौसी जाते हुए दे गयी थी
उसे काम वाली ऑन्टी को दे दीजियेगा
उनके बेटे के स्कूल के शूज़ फट गए हैं
वो नए खरीद देंगी उसे
रेस्ट इस ओके

हाँ !
मुझसे जब मिलने आइयेगा तो मुझे
"फुग्गा ' कह के मत बुलाइयेगा
मेरे दोस्त लोग हँसेंगे - घर पे चाहे जितना बोलियेगा
तुम्हरा फुग्गा

(हूँ मेरा रूम पार्टनर कम बोलता है - ठीक है - वैसे स्वभाव कैसा है
ये तो रहते रहते पता लगेगा )


चार
----

मेरे हॉस्टल के वार्डन सर कड़क हैं
क्लास टीचर सॉफ्ट हैं
मै दिल लगा के पढ़ रहा हूँ
बॉर्न वीटा रोज़ ले लेता हूँ
आई मिस यु
मॉम

(हाँ ! दिल में मेसेज मत करना मोबाइल सिर्फ सुबह और शाम
देख पाऊँगा - टेक केयर )

मुकेश इलाहाबादी -------

No comments:

Post a Comment